पानी के साथ प्‍लास्टिक पी रहे हैं आप

पानी के साथ प्‍लास्टिक पी रहे हैं आप

सेहतराग टीम

अगली बार जब आप प्‍यास बुझाने के लिए बोतलबंद पानी का इस्‍तेमाल करें तो ये ध्‍यान में रहे कि आप पानी के साथ प्‍लास्टिक के बेहद खतरनाक नायलॉन, पॉलीप्रोपलीन जैसे तत्‍वों को भी शरीर में जगह दे रहे हैं जो आपको कैंसर, नपुंसकता और आटिज्‍म जैसी बीमारियां उपहार में दे सकते हैं। हम आपको डराने की कोशिश नहीं कर रहे बल्कि यही सच्‍चाई है और ये सच्‍चाई स्‍टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्‍यूयॉर्क के शोधकर्ताओं की जांच में सामने आई है।

किन देशों के पानी की हुई जांच

इन शोधकर्ताओं ने भारत, अमेरिका, चीन, ब्राजील, इंडोनेशिया केन्या, लेबनान, मैक्सिको और थाइलैंड में बिकने वाले लोकप्रिय प्‍लास्‍ट‍िक की बोतलबंद पानी ब्रांडों की जांच की और पाया कि 93 फीसदी पानी में हानिकारक तत्‍व हैं जो शरीर को गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकते हैं। शोधकर्ताओं की रिपोर्ट को ऑर्ब मीडिया ने प्रकाशित किया है।

कौन से ब्रांड शामिल

शोध के दौरान इन 9 देशों में बेचे जा रहे 11 ब्रांड्स की 259 बोतलों का परीक्षण किया गया। इसमें भारत में बिकने वाले बिसलेरी जैसे बड़े ब्रांड शामिल हैं और इनका देश के बोतलबंद पानी के कारोबार पर आधिपत्‍य है। इनके अलावा नेस्‍ले प्योर लाइफ, इवियान, दसानिया, वहाहा जैसी कंपनियों के सैंपल जांच में शामिल गिए गए। शोधकर्ताओं ने पाया कि पानी में ज्यादातर प्लास्टिक पानी को बोतल में भरते समय आता है।

प्‍लास्टिक के कौन से तत्‍व मिले

प्लास्टिक के जो अवशेष पाए गए हैं, उनमें पॉलीप्रोपाइलीन, नायलॉन और पॉलीइथाईलीन टेरेपथालेट शामिल हैं। इन सबका इस्तेमाल बोतल के ढक्कन बनाने में होता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि पानी में ज्यादातर प्लास्टिक पानी को बोतल में भरते समय आता है। यह बोतल और उसके ढक्कन से आ सकता है। एक पूर्व स्टडी में बताया गया था कि नल का पानी बोतलबंद पानी से ज्यादा सुरक्षित है। ये कण और उसमें मिलने वाले केमिकल कई तरह के कैंसर, स्पर्म काउंट में गिरावट और दिमागी बीमारी की वजह बन सकती है।

कितनी मात्रा थी 

शोधकर्ताओं ने स्पेक्ट्रोस्कोपिक विश्लेषण के बाद पाया कि 1 लीटर की पानी की बोतल में औसत रूप से 10.4 माइक्रोप्लास्टिक के कण होते हैं। पूर्व अध्ययन के अनुसार यह नल के पानी में पाए जाने वाले माइक्रोप्लास्टिक के कण से दोगुने ज्यादा होते हैं। अध्ययन में विभिन्न देशों के जिन नेशनल ब्रैंड्स को शामिल किया गया है, उनमें एक्वा (इंडोनेशिया), बिसलेरी (इंडिया), ईप्यूरा (मैक्सिको), गेरोलस्टीनर (जर्मनी), मिनालाबा (ब्राजील) और वाहाहा (चीन) शामिल हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।